रविवार, 17 जुलाई 2016

एक कंदील मरेगी तो हजार और कंदील उठ खड़ी होंगी, जुर्म के खात्मे के लिए

तो कंदील आखिर तुम मार डाली गयी। तुम भूल गयी कि ऐसे देश में हो जहाँ औरतों का होना ही गुनाह है, वह तो बस पीछे चलने के लिए होती हैं। तुम्हारा भाई कहता है कि उसने अपनी शान (?) के लिए तुम्हारी जान ली है मगर सच तो येे है कि वह तो सिर्फ एक मोहरा है जिसका दिमाग उस लोगों के इशारे पर चलता है जिसकी टोपी सिर पर रखकर तुमने वीडियो बनाने की गुस्ताखी कर डाली। ऐसा नहीं है कंदील कि तुम हमें बहुत अच्छी लगती थी, नहीं तुम अच्छी नहीं थी (?)। भला गुस्ताख औरतें अच्छी होती हैं कभी? तुम्हारा बड़बोलापन न जाने कितनी बार मीडिया और यूट्यूब की टीआरपी बढ़ाने के काम आया था मगर उनको मसाला देने वाले बहुत हैं। मुझे तो तुम बिल्कुल अच्छी नहीें लगती थी मगर अच्छा नहीं लगने का मतलब ये थोड़ी न है कि हम जीने का हक ही छीन लें। तुमने एक भारतीय क्रिकेटर की तारीफ की, ये तुम्हारा गुनाह ही तो है। भले ही लोग तुम्हारे लिए सहानुभूति दिखा रहे हैं मगर कंदील, कुछ तुम्हारे मुल्क में और हमारे मुल्क में भी बहुत से लोगों के गुरुर को ठंडक मिली होगी कि उन्होंने एक गुस्ताख औरत को सबक सिखा दिया। तुम नहीं जानती थी कि कंदील जैसी औरतें कत्ल करने के लिए होती हैं, कम से कम तुम्हारे देश का सच तो यही है। हमारे यहाँ भी भाई प्रेम करने वाली बहनों का कटा सिर लेकर शहर में सड़क पर सरेआमं निकल पड़ते हैं और वो भी यही कहते हैं कि जो तुम्हारे भाई ने कहा। उनको किसी बात का पछतावा नहीं होता, होगा भी कैसे, आखिर औरतें इंसान थोड़ी न होती हैं, वह तो गुलाम होती हैं मगर ये सब भूल गए हैं कि एक कंदील मरेगी तो हजार और कंदील उठ खड़ी होंगी, जुर्म के खात्मे के लिए। हालांकि पाकिस्तानी मॉडल कंदील बलोच की ऑनर किलिंग के मामले में उनके दोनों भाइयों के खिलाफ केस दर्ज हो गया है। दोनों भाई असलम शाहीन और वसीम को मुख्य आरोपी बनाया गया है और वसीम को अरेस्ट भी कर लिया गया है मगर इंसाफ होगा, इस पर संदेह है। कंदील के पिता अजीम की शिकायत पर ये एफआईआर दर्ज की गई है। शनिवार को भाई वसीम (30) ने गला दबाकर कंदील की जान ले ली। कंदील के फेसबुक पोस्ट और वीडियो को लेकर भाई धमकियां दे रहा था। वो मॉडलिंग छोड़ने के लिए भी उन पर दबाव बना रहा था। बलोच अपने विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहती थीं। हाल ही में उनकी दो शादियों की बात सामने आने से भी परिवार नाराज था।- पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट डॉन को मिली एफआईआर की कॉपी के मुताबिक, अजीम ने अपने दोनों बेटों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।  एफआईआर की कॉपी के मुताबिक, परिवार को बदनाम करने के नाम पर असलम ने वसीम को कंदील का मर्डर करने के लिए उकसाया था। 
- अजीम ने अपनी शिकायत में ये भी कहा कि दोनों भाइयों ने कंदील के पैसों के लिए उसका मर्डर किया। मर्डर के बाद से वसीम गायब था, जिसे रविवार सुबह अरेस्ट कर लिया गया। उसने हत्या की बात भी कबूल कर ली है और कहा कि उसे इसका कोई अफसोस नहीं है। वहीं, असलम अभी सेना में नायब सूबेदार के पद पर नौकरी कर रहा है। पुलिस को दिए स्टेटमेंट में कंदील के पेरेंट्स ने बताया कि हत्या के वक्त वे छत पर सो रहे थे। कंदील नीचे सो रही थी। इसी दौरान कंदील के भाई ने गला दबाकर उसकी जान ले ली। 
-
हाल ही में पाकिस्तानी इमाम के साथ कंदील का सेल्फी वीडियो आने से उसकी फैमिली खासी नाराज थी। कंदील की दो शादियों के मामले सामने आने से भी फैमिली मेंबर्स नाराज थे। कंदील पंजाब प्रोविन्स के कोट अद्दू की रहने वाली थीं। उन्होंने मुल्तान शहर में घर खरीद रखा था और लंबे समय से यहीं रह रही थीं। हाल ही में कंदील ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ईद के बाद उन्होंने अपने पेरेंट्स के साथ विदेश शिफ्ट होने का फैसला लिया है।  7 जुलाई को कंदील का कॉन्ट्रोवर्शियल म्यूजिक वीडियो 'बैन' यूट्यूब पर अपलोड किया गया था।  वीडियो वायरल हो गया। इसे 13 लाख से ज्यादा बार देखा चुका है। सिंगर आर्यन खान के इस वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर कंदील की काफी आलोचना भी हो रही थी।   शुक्रवार को फेसबुक पोस्ट में कंदील ने इस वीडियो को लेकर अपने सपोर्टर्स का शुक्रिया अदा किया था। उन्होंने लिखा कि वीडियो को दुनियाभर से शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है।
तुमने फेसबुक पोस्ट में कहा था - 'मुझे दुनिया से फर्क नहीं पड़ता'

 
कंदील ने शुक्रवार शाम 4 बजे फेसबुक पर किए एक पोस्ट में लिखा था, "इससे फर्क नहीं पड़ता कि मुझे कितनी बार कुचला जाएगा। मैं लड़ूंगी। कंदील बलोच वन वुमन आर्मी है।""कंदील उन महिलाओं के लिए इन्सपिरेशन है, जिन्हें सोसाइटी द्वारा दबाया जाता है और उनके साथ खराब बिहेव किया जाता है। "मैं कामयाबी हासिल करती रहूंगी और मुझे मालूम है कि आप मुझसे नफरत करते रहेंगे। मुझे किसी चीज से फर्क नहीं पड़ता।"दो दिन पहले लाइव टीवी शो में आशिक हुसैन नाम के शख्स ने कंदील का पति होने का दावा किया था। टीवी इंटरव्यू में कंदील ने शादी और बच्चा होने की बात मान ली थी। हालांकि, उनका दावा था कि उन्हें इस शादी के लिए मजबूर किया गया था। कंदील ने एक्स हसबैंड पर टॉर्चर के आरोप भी लगाए। कंदील ने कहा था, ''मैंने अपने बेटे को कभी नहीं बताया कि मैं उसकी मां हूं, क्योंकि ये शादी जबर्दस्ती हुई थी।' उन्होंने ये भी कहा था, ''मैं आगे पढ़ना और काम करना चाहती थी, लेकिन जबरन मेरी शादी कर दी गई, इसलिए मैंने डिवोर्स ले लिया।''
 
कंदील के मुताबिक, ''मेरा पति मुझे पीटता था। शादी के एक साल तक उसने दिन-रात मुझे टॉर्चर किया।'' उन्होंने बताया कि एक साल बाद वो अपने बेटे के साथ पति को छोड़कर भाग निकलीं और दारुल अमन में शरण ली।- कंदील के मुताबिक, बेटे की तबीयत बिगड़ गई थी और वो उसका इलाज नहीं करा सकती थी, इसलिए उसने बेटे की कस्टडी हुसैन को दी। कंदील ने सोशल मीडिया पर एक एक वीडियो पोस्ट करके पीएम नरेंद्र मोदी को चायवाला कहकर उनका मजाक उड़ाया था और कश्मीर को आजाद करने के लिए कहा था।  वो सोशल मीडिया पर इमरान खान और विराट कोहली को लेकर अपने प्यार का इजहार कर चुकी थीं।इसी साल मार्च में उन्होंने क्रिकेट के वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट से पहले एलान किया था कि अगर पाकिस्तान की टीम भारत को हरा देती है तो वो स्ट्रिप डांस करेंगी। लेकिन भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया और कंदील की ये हसरत पूरी नहीं हो पाई।
कंदील बलोच पाकिस्तानी मॉडल और टीवी एक्ट्रेस थी। उसे सोशल मीडिया की ड्रामा क्वीन कहा जाता था। कंदील का असली नाम फौजिया अजीम था पहली बार वह 2013 में पाकिस्तान आइडल के ऑडिशन में देखी गई थीं। उस दौरान जजों ने उनके बेसुरे गाने सुनकर उन्हें भगा दिया था।रिजेक्ट होने पर उन्होंने कैमरे के सामने जमकर ड्रामा किया था और जजों को भला-बुरा कहा था। कैपिटल टीवी के मॉर्निंग शो में उनकी हरकतों और फिजूल की बातों का पूरे पाकिस्तान में मजाक बनता था। उसके डायलॉग डबस्मैश पर काफी पॉपुलर हैं। कंदील, वो तुमसे नफरत कर सकते थे मगर जान लेने का हक नहीं था। वो डर गए हैं, कंदील और तुम अपनी तमाम बुराईयों के बावजूद पाकिस्तान की औरतों के दिलों में बस चुकी है और अब तुम्हारी लड़ाई उनकी लड़ाई बनेगी, देख लेना।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें